एश्वर्या राय पर गंदी नजर डालनी हॉलीवुड निर्माता को पड़ी महंगी

लॉस एंजिलेसः भारतीय स्टार एश्वर्या राय पर गंदी नजर डालना हॉलीवुड निर्माता को भारी पड़ गया। एकैडमी आॅफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए दिग्गज हॉलीवुड निर्माता हार्वी वेन्स्टेन को बोर्ड के सदस्य पद से रविवार को हटा दिया। विश्व के शीर्ष फिल्म संगठन की आपात बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया। उनका निलंबन तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। वेन्स्टेन के खिलाफ बलात्कार और यौन उत्पीड़न से जुड़ी ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ और ‘द न्यूयार्कर’ की खबरों के बाद ये फैसला उठाया गया है। निर्माता ने अपने खिलाफ लगे आरोपों को खारिज किया है।

एश्वर्या राय पर गंदी नजर डालनी हॉलीवुड निर्माता को पड़ी महंगी

अकादमी ने फैसला जारी करते हुए कहा, ‘‘हम सिर्फ ऐसे व्यक्ति से खुद को अलग करने के लिए यह कदम नहीं उठा रहे हैं, जिसके पास अपने सहर्किमयों के सम्मान की योग्यता नहीं है। हम यह संदेश भी देना चाहते हैं कि हमारे उद्योग में जानबूझकर नजरंदाज करने और यौन हिंसा जैसे शर्मनाक व्यवहार तथा कार्यस्थल पर उत्पीड़न का युग अब समाप्त हो चुका है।’’ बयान में कहा गया है कि यह बहुत परेशानी पैदा करने वाली समस्या है, जिसकी हमारी समाज में कोई जगह नहीं है।

उल्लेखनीय है कि वाइंस्टीन पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का तार भारतीय स्टार एश्वर्या राय से भी जुड़ा है।एश्वर्या के इंटरनेशनल टैलेंट मैनेजर ने हाल ही में दावा किया है कि वाइंस्टीन रॉय से अकेले में मिलना चाहता था और उसने कई बार इसकी कोशिश की थी। एंजलीना जोली और गॉइनेथ पॉल्ट्रो जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने मीरामैक्स के सह-संस्थापक वाइंस्टीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। मेरिल स्ट्रीप, जेनिफर लॉरेंस और केंट विंसलेट जैसी अभिनेत्रियों ने भी वाइंस्टीन की आलोचना की है। रोज मैक्गोवन नामक अमरीकी अभिनेत्री ने हार्वी वाइंस्टीन पर रेप का आरोप लगाया है। हार्वी ने अपने बचाव में कहा है कि उसके सभी संबंध आपसी रजामंदी से रहे हैं।

Inderpreet Sharma