जिस पुरुष में हो ये आदते उससे भूल कर भी न करे शादी, वरना लाइफ हो सकती है बर्बाद

अगर वैवाहिक जीवन की बात करे तो शादी हर व्यक्ति के जीवन का सबसे अहम टर्निंग प्वॉइंट होता है. जी हां ऐसे में लड़का हो या लड़की दोनों की लाइफ शादी के बाद बदल ही जाती है. जहाँ कुछ लोगो की लाइफ शादी के बाद बेहतर हो जाती है तो वही कुछ लोगो की लाइफ बद्द्तर बन जाती है. बरहलाल अगर आप भी शादी के बंधन में बंधने वाले है, तो शादी करने से पहले आप ये जरूर जान ले कि आपका पार्टनर कैसा है.

वैसे भी आज के समय में किसी पर भरोसा करना आसान नहीं होता. इसलिए यदि आप शादी से पहले ये पता करना चाहते है कि आपका पार्टनर आपके लायक है या नहीं, तो आप उनकी आदतों पर गौर जरूर करे. गौरतलब है कि आज हम आपको लड़को की ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे आप ये तय कर सकते है, कि वो आपके लायक है या नहीं.

१. छोटी सोच वाला.. गौरतलब है कि यदि आपके पार्टनर आप पर यकीन नहीं करता और आपको लेकर उसकी सोच छोटी है तो आपको इस रिश्ते को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए. जी हां क्यूकि आप जब भी भविष्य में अपने कदम आगे बढ़ाएंगी तो वो झटके से आपकी टांग पीछे खींच लेगा और आपको आगे जाने का मौका कभी नहीं देगा. इसलिए ऐसे पार्टनर से दूर रहना ही अच्छा है.

२. वादे तोड़ने वाला.. बता दे कि पार्टनरशिप के रिश्ते में ऐसी कई छोटी छोटी बातें होती है, जो इस रिश्ते को ज्यादा मजबूत बनाती है. ऐसे में यदि आपका पार्टनर आपसे किये छोटे छोटे वादे भी तोड़ने लगे तो समझ लीजिये कि उसे आपकी कोई फ़िक्र नहीं है.

३. तुम जरुरी नहीं हो.. गौरतलब है कि यदि आपका पार्टनर आपके साथ बैठा है और आपके चाहने के बावजूद भी वो आपसे बात नहीं कर रहा है और लगातार मोबाइल में लगा हुआ है तो इसका मतलब ये है कि उसके जीवन में आपसे ज्यादा जरुरी उसकी वरचुअल लाइफ है. ऐसे में आपको संभल कर पार्टनर का चुनाव करना चाहिए.

४. रिलेशनशिप रूल्स से मतलब न रखने वाला.. यदि आपका पार्टनर आपकी इज्जत नहीं करता, सबके सामने आपसे बदतमीजी करता है या आप पर हाथ उठाता है तो जल्द से जल्द ये रिश्ता तोड़ दीजिये. वो इसलिए क्यूकि ऐसा इंसान आगे चल कर भी आपको डरा धमका कर और दबा कर ही रखेगा. इसलिए ऐसे रिश्ते को तोडना ही अच्छा है.

५. भावनाओ की कदर न करने वाला.. ऐसा पार्टनर जिसे आपके आंसुओ से कोई मतलब न हो, बल्कि आपके आंसू देख कर उसे ख़ुशी मिलती हो, तो ऐसे पार्टनर से आपको बच कर रहने की जरूरत है. जी हां इसका मतलब ये है कि उसे आपकी भावनाओ की कोई कदर नहीं है, बल्कि वो सिर्फ अपने एन्जॉयमेंट के लिए आपका इस्तेमाल कर रहा है.

६. बहाने बनाने वाला.. गौरतलब है कि जो व्यक्ति बहाने बना कर आपकी बातो को हवा में उड़ा रहा है, उससे दूर जाना ही बेहतर है. वो इसलिए क्यूकि ऐसा इंसान भविष्य में भी कभी आपकी बातों को नहीं सुनेगा.

७. बात न सुनने वाला.. ऐसा पार्टनर जो आपकी बात न सुनता हो और आपसे शादी करने से कतराता हो, तो उससे जल्दी ही अलग हो जाए. वो इसलिए क्यूकि ऐसे इंसान के साथ आपका रिश्ता कभी मजबूत नहीं बन सकता.

८. झूठ बोलने वाला.. इसमें कोई शक नहीं कि सच और भरोसा ही हर रिश्ते की नीव होती है. ऐसे में यदि आपका पार्टनर आपसे बात बात पर झूठ बोलता हो तो ऐसे इंसान से शादी करके अपनी जिंदगी बिलकुल खराब मत कीजियेगा.

९. आपके परिवार से चिढ़ने वाला.. गौरतलब है कि जब कोई व्यक्ति आपसे प्यार करता है तो वो आपके साथ साथ आपके परिवार को भी अपनाता है. मगर यदि आपका पार्टनर आपके परिवार से चिढ़ने लगे तो समझ लीजिये कि वो आपके परिवार को अपनाने के लिए तैयार नहीं है. इसलिए ऐसे इंसान के साथ भूल कर भी रिश्ता आगे न बढ़ाएं.

बरहलाल अगर आपके पार्टनर में भी ये सब आदते मौजूद है तो अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले एक बार दोबारा जरूर सोच ले, क्यूकि ये आपकी पूरी जिंदगी का सवाल है.

Inderpreet Sharma