ऐसा होता है एक ‘वेश्या’ का जीवन, कस्टमर के साथ बिताना पड़ता है इतना समय

तवायफ या वेश्या या prostitute, ये ऐसे शब्द हैं जिन्हें एक आम इंसान यदि भरी महफ़िल में सुन ले तो कन्नी काटने लगता है। और अगर वो इस विषय पर कोई बात करता भी है तो इस बात का ख़ास खयाल रखता है कि कोई सुन ना ले या मुँह से ऐसा कुछ न निकल जाए जो मुसीबत खड़ी कर दे। हम जिस समाज में जी रहे हैं, वहाँ एक इंसान को इसलिए हिकारत की नजरों से देखा जाता है, क्योंकि वो पेट पालने के लिए अपने जिस्म का सौदा करता है।

हाँ, ये भी सच है कि पेट भरने के लिए कोई और तरीका अपनाया जा सकता था। लेकिन अधिकांश सेक्स वर्कर की कहानी इतनी दर्दनाक होती है कि एक आम इंसान इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता है। हालात उन्हें इतने मजबूर कर देते हैं कि उन्हें न चाहते हुए भी जिस्म फरोशी के इस काले बाजार का हिस्सा बनना पड़ता है।

बहरहाल, आज हम आपको एक ‘सेक्स वर्कर’ के जीवन की झलक दिखाने वाले हैं। फोटोग्राफर Alicia Vera ने एक सेक्स वर्कर के साथ एक दिन बिताया। इस दौरान उसने उन्हीं के जीवन में झाँकने की कोशिश भी की। आप भी देखिये उन्हीं पलों की एक झलक।

ये हैं Eden

ये हैं Eden 

तस्वीर में जो लड़की दिख रही है। वो किसी समय पर बहुत अच्छी स्ट्रिपर हुआ करती थीं। हंसती-खेलती और गर्मजोशी से भरपूर Eden को अपने हालात की वजह से इस प्रोफेशन में आना पड़ा था।

एक कस्टमर बिताता है इतना समय

एक कस्टमर बिताता है इतना समय 

Eden एक सेक्स वर्कर जरूर हैं, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं कि prostitution के बाहर उनकी कोई लाइफ नहीं है। उनका एक कस्टमर उनके साथ ज्यादा से ज्यादा 10 या 15 मिनट गुजारता है।

और फिर इसके बाद…

जमा हो जाते हैं पैसे
जमा हो जाते हैं पैसे 

और इस थोड़े से समय में Eden के पास काफी हद तक पैसे जमा हो जाते हैं। इसके बाद का समय उनके लिए भी वैसा ही होता है जैसा दूसरी महिलाओं के लिए उनका दफ्तर खत्म होने के बाद का होता है।

इन चीजों में जाता है समय
इन चीजों में जाता है समय Eden का ज्यादातर समय या तो फोन कॉल्स लेते हुए गुजर जाता है या Ads पोस्ट करते हुए। फिलहाल तो वे बिल्कुल आम कर्मचारी की तरह जीवन बिताती हैं लेकिन Eden की जिंदगी में उस वक्त तूफान आ गया था।

जब..

बहुत कठिन समय था वो
बहुत कठिन समय था वो Eden की माँ ये नहीं जानती थी कि उनकी बेटी एक सेक्स वर्कर है। जब Eden की माँ को उनकी प्रोफेशनल लाइफ के बारे में पता चला तो वो स्थिति Eden के लिए काफी कठिन थी।

Eden ने कहा
Eden ने कहाफिल्मों और सोशल मीडिया की वजह से सेक्स वर्कर को लोग बहुत अलग नजरों से देखने लगे हैं। Eden के मुताबिक यदि दो लोग अपनी इच्छा से सेक्स करते हैं और पैसा कमाते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं होनी चाहिए।

अकेले संभालती हैं काम
अकेले संभालती हैं काम Eden इससे पहले दलाल के साथ काम करती थीं, लेकिन अब वे सेक्स का सारा कारोबार अकेले ही संभालती हैं। उन्हें लगता है कि ये काम वैसा ही है जैसे कोई दूसरा प्रोफेशन होता है।

आम महिला के जैसे मिलनी चाहिए आजादी
आम महिला के जैसे मिलनी चाहिए आजादीसेक्स वर्कर सुनते ही लोग ऐसी धारणा बनाने लगते हैं, जैसे वो इंसान किसी दूसरे ग्रह का प्राणी है। Eden के अनुसार सेक्स वर्कर को भी उतनी ही आजादी मिलना चाहिए जितनी की आम महिला को दी जाती है।

रोज होती हैं नई चुनौतियाँ
रोज होती हैं नई चुनौतियाँEden को रोज नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी उनके सामने कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। Eden इन सब चीजों से गुजरते हुए अपने लिए एक आम जीवन की तलाश करती हैं।

सुकून के पल बिताती Eden
सुकून के पल बिताती Eden Eden खुद को सेक्स वर्कर कहने में कोई बुराई महसूस नहीं करती हैं। लेकिन कई बार लोगों से बचने के लिए उन्हें किसी शांत जगह का सहारा लेना पड़ता है। ये काम कठिन तो है लेकिन Eden के अनुसार उन्हें अपना प्रोफेशन चुनने की पूरी आजादी है।

Inderpreet Sharma