ये हैं वो एक्ट्रेसेस जिन्होंने साबित किया कि वे ‘फैट टू फिट’ नहीं, ‘फैट टू हिट’ हैं

आपकी नजरों में खूबसूरती क्या है?

अगर आप खूबसूरती को फेसकट, बॉडीशेप या स्किन कलर से मापते हैं तो आपको अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। जी हाँ! क्योंकि अब हम आपको जिन एक्ट्रेसेस से मिलवाने जा रहे हैं, उन्होंने तो खूबसूरती मापने के पैमाने को बदल कर रख दिया है।

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि मोटी और चबी लड़कियों को उनके मोटापे की वजह से ग्लैमर इंडस्ट्री में काम नहीं मिल पाता है। बावजूद इसके यदि किसी को मिल भी जाए तो उसके हिट होने की संभावना कम ही होती है। आज हम यहां जिन एक्ट्रेसेस के बारे में बात कर रहे हैं, वो दुबले-पतले शरीर वाली नहीं बल्कि फैट बॉडी वाली एक्ट्रेसेस हैं।

इन तमाम एक्ट्रेसेस ने अपनी कमजोरी को ही अपनी ताकत बना लिया है। ग्लैमर वर्ल्ड में इन एक्ट्रेसेस ने मोटापे के बावजूद अपनी एक अलग आकर्षक पहचान बनाई है। कैसे? यह आपको स्टोरी देखने के बाद पता लग ही जाएगा।

भारती सिंह

भारती सिंह 

इस लिस्ट में ‘लॉफ्टर क्वीन’ भारती सिंह का नाम सबसे पहले आता है। आज टॉप कॉमेडियंस की लिस्ट में शामिल भारती सिंह को कभी अपने मोटापे की वजह से रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था। लेकिन उन्होंने कभी खुद को बदलने की नहीं सोची। आखिरकार अपने टैलेंट और कॉन्फिडेंस के दम पर वो एक हिट कॉमेडियन बनकर उभरी।

डेलनाज ईरानी
डेलनाज ईरानी 

डेलनाज ईरानी ने टीवी के साथ-साथ हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। डेलनाज ने कहा था कि, “एक अच्छी अभिनेत्री होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसे व्यक्तित्व के हैं, न कि आप कैसे दिखते हैं। मैं हमेशा से लोगों के बीच एक पर्सनालिटी बनना चाहती थी, जो अपने मोटापे को लेकर शर्मसार नहीं बल्कि मोटापे की वजह से काफी कॉन्फिडेंट है।”
आगे जानिए ‘माही वे’ की एक्ट्रेस के बारे में।

अंजली आनंद
अंजली आनंद 

टीवी की वेब सीरीज ‘अनटैग’ में नजर आने वाली अंजली आनंद ने भी मोटापे को लेकर ग्लैमर वर्ल्ड में मौजूद विचारधाराओं को अपने टैलेंट से करारा जवाब दिया है। उनका कहना है कि, ‘मुझे खुशी है कि मोटापे की वजह से मैं बाकी लोगों से अलग दिखती हूँ। ये मुझे भीड़ से जुदा इंसान बनाता है। अपने काम या प्रोफेशन के लिए अपने आप को बदलना सही नहीं है।’

पुष्टि शक्ति
पुष्टि शक्ति 

सोनी टीवी के शो ‘माही वे’ की माही तलवार मतलब पुष्टि शक्ति कहती हैं कि, “जब मैं यह शो कर रही थी, तो शो के दौरान एक सीन के लिए मैंने स्विमसूट पहनकर अपनी बॉडी को फ्लॉन्ट भी किया है। ये कोई तभी कर सकता है, जब वो अपनी बॉडी के साथ कम्फर्टेबल हो। चूँकि मैं अपनी बॉडी के साथ कम्फर्टेबल थी, इसलिए मैं यह कर पाई।”
अपने मोटापे को लेकर क्या सोचती हैं ‘बढ़ो बहू’ फेम रिताशा राठौर, आगे जानिए।

वाहबिज दोराबजी
वाहबिज दोराबजी 

‘प्यार की ये एक कहानी’ से छोटे पर्दे पर डेब्यू करने वाली वाहबिज दोराबजी ‘सरस्वतीचंद्र’ और ‘बहू हमारी रजनीकांत’ जैसे सीरियल्स में काम कर चुकी हैं। अपने प्लस साइज फिगर को लेकर वे कहती हैं कि, “हम जैसे भी हैं, हमें अपने आप से प्यार और खुद की इज्जत करनी चाहिए। तभी बाकी लोग भी आपकी इज्जत करेंगे।”

रिताशा राठौर
रिताशा राठौर टीवी शो ‘बढ़ो बहू’ में नजर आने वाली कोमल का किरदार रिताशा राठौर निभा रही हैं। असल में ये सीरियल ही मोटापे से ग्रस्त लड़की के बारे में है, जिसकी शादी एक फिट लड़के से हो जाती है। इस शो की मेन लीड रिताशा अपने प्लस साइज को लेकर कहती हैं कि,”मुझे अपने शरीर के इस साइज को लेकर काफी चिंता रहती थी, क्योंकि ये हमारी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। अगर शारीरिक समस्याओं को हटा दिया जाए तो उन्हें अपनी चबीनेस से बहुत प्यार है क्योंकि इसमें वो बहुत क्यूट और सेक्सी दिखती हैं।”
‘अमिता का अमित’ सीरियल की एक्ट्रेस का अपने मोटापे को लेकर है कुछ ऐसा ख्याल, आगे जानिए।

चांदनी भगवाननी
चांदनी भगवाननी 

सोनी टीवी के शो ‘अमिता का अमित’ से लाइमलाइट में आई चांदनी भगवाननी का कहना है कि, ‘टीवी पर काम करने वाली एक्ट्रेसेस स्लिम ट्रिम होती हैं। लेकिन उन्हें इस शो का हिस्सा उनके ओवरवेट की वजह से बनाया गया है। ऐसे में उनका ओवरवेट होना तो उनके लिए लकी साबित हुआ। हालांकि अब वे 12 किलो वजन कम करके स्लिम हो गई हैं।’

अक्षया नाईक
अक्षया नाईकटीवी के पॉपुलर शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की अनन्या यानी अक्षया नाईक भी प्लस साइज फिगर को लेकर चर्चा में रहती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि अक्षया ना केवल एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं बल्कि एक अच्छी डांसर और वॉइस आर्टिस्ट भी हैं।

मोटापा अच्छा है
मोटापा अच्छा है अब तो फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री भी इस ख्याल से बाहर आ गई है कि खूबसूरती का कोई पैमाना होता है। अगर आप भी चबी हैं तो अंडर कॉन्फिडेंट होने की बजाए इस पर इतराइए। आखिर आप बाकी लोगों से ज्यादा क्यूट जो हैं।

Inderpreet Sharma