पूरा गांव अपनी बेटियों को भेजता है इस शख्‍स के पास, कारण जानकर यकीन नहीं कर पाएंगे आप

हमारे समाज में संबंध बनाना एक ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में लोग खुलकर बात नहीं कर सकते हैं और सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुसार कोई भी लड़की अपने पति के अलावा किसी और से संबंध बनाती है तो वो चरित्रहीन कहलाती है। साथ में ये भी माना जाता है कि शादी से पहले ऐसा करना पाप है। वहीं इस दुनिया में कुछ समुदाय ऐसे भी है जिनके नियम और कानून बिल्‍कुल ही अलग हैं। इतना हीं नहीं जो काम हमारे समाज में पाप माना जाता है उसे वो लोग अपनी परंपरा में शामिल किए हुए हैं। जी हां ये सच है आज हम इसी तरह के एक समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे सोच और परंपरा से कोसो दूर है।

इस आधुनिक युग में कुद लोग ऐसे भी है जिनकी परंपराओं को सुनकर आपके कान फट जाएंगे। जी हां हम बात कर रहे हैं दक्षिण-पूर्वी अमेरिका के एक गांव की अनोखी परंपरा की जिसे आज भी निभाई जाती हैं और सबसे ज्यादा हैरान करने वाली ये है कि यहाँ लड़कियों के जवान होने पर उन्हें एक देह व्यापार करने वाले के पास भेजा जाता है। जी हां इस गांव की एक ऐसी परंपरा है कि जिसमें लड़कियों के बड़े होते ही उन्‍हें संबंध बनाने के लिए देह व्यापार करने वालों के पास भेजा जाता है जिन्हें हयेना कहा जाता है।

यहां के लोग इसे बलात्कार नहीं मानते हैं क्‍योंकि यहां इसे लड़कियों को पवित्र करने का रिवाज माना जाता है। मीडिया के एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिणी मलावी के एक जिले में एक एरिक अनिवन नाम का एक व्यक्ति रहता है जो कि हयेना के लिए काफी मशहूर है। जैसा कि यहां की परंपरा के अनुसार हयेना कि ये उपाधि किसी एक ही व्यक्ति को दी जाती है, जिसे इलाके के ही लोग नियुक्त करते हैं और जब लोग अपनी लड़कियों को भेजते हैं तो उसे योन पवित्रता कहा जाता है।

यानि अगर किसी महिला के पति की मौत हो जाती है तो परंपरा के अनुसार किसी हयेना के साथ संबंध बनाने के बाद ही वो अपने पति को दफना सकती है। इसके अलावा गांव की कोई लड़की को पहली बार पीरियड्स आने के तीन दिन के अंदर ही इस व्यक्ति के साथ संबंध बनाने होते हैं। लेकिन वहीं अगर वो लड़की इसे मना करती है तो माना जाता है कि ये बीमार है।

Inderpreet Sharma