क्या आप जानते हैं की लडकियों की शर्ट मे जैब क्यों नही होती ?

जमाना बदल रहा है। इसके साथ ही लड़के और लड़कियों में फर्क रखने वाली मानशिकता भी बदल रही है। आज हर चीज़ में लड़कियाँ लड़को के साथ कंधे से कंधा मिला कर चल रही है। लड़किया अब लड़को की तरह जॉब करने लगी है और उन्ही की तरह ही कपडे भी पहनने लगी है। अपने भी लड़कियों को लड़को की तरह शर्ट पहने हुए भी देखा होगा। पर क्या अपने कभी लड़कियों की शर्ट में लड़को की शर्ट की तुलना में कुछ फर्क महसूस किया है?

ये होता है अंतर लड़कियों और लड़को की शर्ट में

अपने भी नोटिस किया होगा की लड़कियों की शर्ट में बटन नहीं होते। क्या कारण है इसके पीछे? आइये जानने की कोशिश करते है।

क्या कहती है महिलाएं शर्ट में जेब न होने को लेकर

सर्वे के दोरान महिलाओं से जब पूछा गया की उनकी शर्ट्स पर जेब क्यों नही होती, तो सबने यही जवाब दिया की जेब की शर्ट पर क्या जरुरत, जब सब कुछ हमारे पर्स मे ही आ जाता है। जेब वाली शर्ट से अच्छा है की साथ मे अपना बैग या पर्स रखो।

ये है वजह

वैसे महिलाओं की शर्ट मे जेब ना होने के पीछे कोई स्पष्टीकरण नहीं है। इसके पीछे भी कुछ दकियानूसी सोच हैं जो कि हमारी परंपरा और मानसिकता से जुडी हुई है।

बड़े-बड़े फैशन ब्रांडस के मुताबिक यदि महिलाओं के शर्ट में जेब होगी तो वे जरूर जेब में कुछ ना कुछ जरूर रखेंगी और इससे उनके शरीर की बनावट खराब होगी और शरीर की सुंदरता कम हो जाएगी।

इसको लेकर महिलाओं ने विरोध भी किआ था और जेब रखने की बात की थी हैं। तब जाकर यह बात सामने आई कि शर्ट में पॉकेट रखना है या नहीं उनकी मर्जी पर डिपेंड करता हैं।

Inderpreet Sharma